0
Close Menu
  • My Account
  • कोरोनावायरस बीमारी 2019 (COVID-19) के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

    CDC Guidelines for Coronavirus (Covid-19) Translated into Hindi

    This has been translated as a courtesy by The Spanish Group, which is not affiliated with the CDC, from the English original on the CDC's website: https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/downloads/2019-ncov-factsheet.pdf


     

    कोरोनवायरस वायरस 2019 (COVID-19) क्या है?

    कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) एक श्वसन बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। जिस वायरस के कारण COVID-19 होता है वह गंभीर कोरोनवायरस है जिसे पहली बार चीन के वुहान में एक प्रकोप में जाँच के दौरान पहचाना गया था।

     

    क्या अमेरिका में लोगों को COVID-19 मिल सकता है?

    हाँ। COVID-19 संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है। COVID-19 के संक्रमण का खतरा उन लोगों के लिए अधिक है जो किसी COVID-19 से पीड़ित से साथ संपर्क में हैं, उदाहरण के लिए स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ता, या घर के सदस्य। संक्रमण के लिए उच्च जोखिम वाले अन्य लोग वे हैं जो हाल ही में COVID-19 के चल रहे प्रसार वाले क्षेत्र में हैं या हाल ही में वहाँ थे।  https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/about/  transmission.html#geographic पर प्रसार वाले स्थानों के बारे में और जानें।

     

    क्या अमेरिका में COVID-19 के मामले सामने आए हैं?

    हाँ। संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 का पहला मामला 21 जनवरी, 2020 को दर्ज किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के मामलों की वर्तमान गणना https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/cases-in-us.html CDC के वेबपेज पर उपलब्ध है।

     

    COVID-19 कैसे फैलता है?

    वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है वह संभवतः पशु के स्रोत से उभरा है, लेकिन अब यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है। माना जाता है कि वायरस मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति को खांसी या छींक से उत्पन्न श्वसन बूंदों के संपर्क में आने के माध्यम से लोगों के बीच फैलता है जो एक दुसरे के ज्यादा करीब हैं (लगभग 6 फीट के भीतर)। यह भी संभव है कि कोई व्यक्ति किसी सतह या वस्तु को छूहने से भी COVID -19 हो सकता है जिस पर वायरस हो और फिर अपने मुँह, नाक, या संभवतः आंखों को छूहना, लेकिन यह वायरस फैलने का मुख्य तरीका नहीं माना जाता है। पर जानें कि नए उभरे कोरोनवायरस के प्रसार के बारे में क्या ज्ञात है – https://www.cdc.gov/  coronavirus/2019-ncov/about/transmission.html

     

    COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

    COVID-19 वाले मरीजों में श्वसन संबंधी बीमारी के गंभीर से हल्के लक्षण होते हैं
    • बुखार
    • खााँसी
    • साँस फूलना

    इस वायरस से क्या गंभीर जटिलताएँ हैं?

    कुछ रोगियों में दोनों फेफड़ों में निमोनिया, बहु-अंग विफलता और कुछ मामलों में मृत्यु होती है।

     

    मैं अपनी सुरक्षा कैसे कर सकता हूँ?

    रोजमर्रा की निवारक क्रियाओं से लोग श्वसन बीमारी से खुद को बचाने में मदद कर सकते हैं।

    • जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।
    • अपनी आँखों, नाक और मुँह को हाथों को धोए बिना छूने से बचें।
    • अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएँ। यदि साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।

     

    यदि आप बीमार हैं, तो श्वसन बीमारी को दूसरों तक फैलाने से रोकने के लिए, आपको चाहिए

    • बीमार होने पर घर पर रहें।
    • खाँसते या छींकते समय टिशू से कवर करें, फिर टिशू को कूड़े में फेंक दें।
    • अक्सर छुने वाली वस्तुओं और सतहों को स्वच्छ और कीटाणुरहित करें।

     

    यदि मैंने हाल ही में COVID-19 के प्रसार वाले क्षेत्र की यात्रा की है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

    यदि आपने किसी प्रभावित क्षेत्र से यात्रा की है, तो आपको गतिविधियों को 2 सप्ताह तक प्रतिबंधित करना पड़ सकता है। यदि आपको इस अवधि के दौरान लक्षण विकसित करते हैं (बुखार, खाँसी, सांस लेने में परेशानी), तो चिकित्सीय सलाह लें। आप जाने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के कार्यालय को फोन करें, और उन्हें अपनी यात्रा और अपने लक्षणों के बारे में बताएँ। वे आपको निर्देश देंगे कि आप अपनी बीमारी के लिए अन्य लोगों को फैलाए बिना देखभाल कैसे करें। बीमार होने पर, लोगों से संपर्क करने से बचें, दूसरों में बीमारी फैलने की संभावना को कम करने के लिए किसी भी यात्रा को टाल दें।

     

    क्या कोई टीका है?

    वर्तमान में COVID-19 से बचाव के लिए कोई टीका नहीं है। संक्रमण को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका हर रोज़ निवारक क्रियाएँ करना है, जैसे कि बीमार लोगों के निकट संपर्क से बचना और अक्सर अपने हाथ धोना।

     

    क्या कोई इलाज है?

    COVID-19 के लिए कोई विशिष्ट एंटी वायरल उपचार नहीं है। COVID-19 वाले लोग लक्षणों से राहत पाने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश कर सकते हैं।

    The Spanish Group LLC दस्तावेज़ अनुवाद सेवा द्वारा अनुवादित। यह दस्तावेज़ अनुवाद The Spanish Group द्वारा एक शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है जो CDC से संबद्ध नहीं है।
    अधिक जानकारी के लिए: www.cdc.gov/COVID19