0
Close Menu
  • My Account
  • कोविड 19 के खखलाफ खुि को और अपने पररिार को सुरक्षित रखें

    Translated by The Spanish Group LLC: a document translation service. This document translation is provided as a courtesy by The Spanish Group which is not affiliated with the CDC.

    कोविड 19 क्या है और यह कैसे फैलता है?

     

    कोविड 19 कोरोनोिायरस (कोरोना नामक विषाणू) के कारण होने िाली बीमारी है। जब कोई संक्रममत व्यक्तत ककसी अन्य व्यक्तत के ननकट संपकक (6 फीट के भीतर) में होते हुए बोलती है, छ ंकती है या खााँसती है तब िायरस फैलती है| यदि आप िायरस से संक्रममत है, तो आप अच्छा महसूस करने के बािजूि भी बीमारी फैला सकते हो। कोविड 19 में गंभीर बीमारी और ननमोननया होने की संभािना है।.

     

    अपनी और अपने पररिार की सुरक्षा के मलए कृपया ननम्न मार्कदर्कन का पालन करें:

     

    हाथ धोना

     

    कोविड 19 िायरस से छुटकारा पाने के मलए अक्सर कम से कम 20 सेकंड के मलए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। आप न्यूनतम 60% मद्यसार िाले हैंड सैननटाइज़र का भी उपयोग कर सकते हैं।

     

    नाक और म ुँह को कपडे से ढंकना (मास्क लगाना)

     

    अपने मुंह और नाक िोनों को मास्क से किर करें लेककन बबना प्रनतबंध सांस लेते रहें। नााँक तथा मुाँह ढंकने के मलए कपडे या कपडे की कई परतों का प्रयोर् करें और कान के वपछे उन परतों के छोरों की गांठ बााँधकर सुरक्षित करें। मास्क ननकालते समय अपनी आँखे, नाक और मुँह को छूने से बचें।

     

    मास्क ननकालने के तुरंत बाि अपने हाथ धो लें। यदि संभि हो तो प्रयोर् ककए र्ए मास्क को हर दिन धोएं।

     

    लोगों सेदूरी बनाएुँ रखें

     

    िूसरों से 6 फीट अलग रहने की कोमिि करें। यदि पररिार का कोई सिस्य कोविड 19 से संक्रममत है, तो उन्हें घर पर ही और िुसरोंं से िूर रहना चादहए, भले ही उनमें लिण न ददखाई पड रहें हो। यदि िे िास्ति में बीमार हैं, तो उन्हें अस्पताल ले जाया जाना चादहए। अपने बीमार पररिार सिस्य ने छूई हुई चीजों और सतहों को ननयममत रूप से स्िच्छ और ननजंतुक करना चादहए और अपने घर में िायु संचलन के मलए खखडककयां खोलें।

     

    सतहों और िस्तुओं साफ़ करे

     

    सभी सतहों को जहांाँ बार बार छूते है, जैसे की काउंटर, मेज की उपरी सहत, दरिाजे और कुंडडयााँ, कीबोडड और बबस्तर से सटी मेज को साफ और कीटाणुरदहत करे। लेबल ननिेिों के अनुसार साबुन ,पानी और घरेलू सफाई स्प्रे और पोंछों का उपयोग करें।